अयोध्या दीपोत्सव: अयोध्या में 22 लाख 23 हज़ार दिये जलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, ड्रोन कैमरे से गिनती करने के बाद गिनीज़ बुक टीम ने की घोषणा पढ़ें पूरी ख़बर

अयोध्या दीपोत्सव:

जरूर, उन्होंने विशेष काम किया है! एग्जीक्यूटर स्वप्निल दंगारीकर और कन्सलटेंट निश्चल बरोट ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का सम्मान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को किया गया है।

ayodhya diya

वाह, रामनगरी ने फिर से एक नया रिकॉर्ड बनाया है! उन्होंने अपना ही कीर्तिमान तोड़ दिया है। राम की पैड़ी पर 22.23 लाख दीपों को एक साथ जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। ड्रोन से गणना के बाद, गिनीज बुक की टीम ने इसे मान्यता दी है। इस अनूठी उपलब्धि के साक्षी राज्यपाल, मुख्यमंत्री और 52 देशों के राजदूत बने हैं।

सन् 2022 में, 15.76 लाख दीपों के जलाने से एक विश्व रिकॉर्ड बना, लेकिन इस बार यह रिकॉर्ड 6.47 लाख दीपों के साथ तोड़ दिया गया। इस नए कीर्तिमान की घोषणा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एग्जीक्यूटर स्वप्निल दंगारीकर और कन्सलटेंट निश्चल बरोट ने की। उन्होंने यह प्रमाणपत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा। इसी दौरान, राम की पैड़ी पर 10,000 से अधिक लोगों की मौजूदगी में जयश्रीराम के उद्घोष से धूमिल हुई।

इस साल रचा नया इतिहास

वर्ष 2017- 1.71 लाख
वर्ष 2018- 3.01 लाख
वर्ष 2019- 4.04 लाख
वर्ष 2020- 6.06 लाख
वर्ष 2021- 9.41 लाख
वर्ष 2022- 15.76 लाख
वर्ष 2023- 22.23 लाख

ayodhya

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने दी दीपावली की बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपावली के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है और उन्हें प्रभु श्रीराम की कृपा, सुख, समृद्धि और मंगलमय जीवन की कामना की है। उन्होंने बताया कि हजारों साल पहले, भारत में लोगों ने दीपावली को श्रद्धापूर्वक मनाया था, जब भगवान श्रीराम के अयोध्या वापस आने और रामराज के शुभारंभ की स्मृति में दीपमालाओं से अपने घरों को सजाया था।वे बताते हैं कि राज्य सरकार दीपावली के अवसर पर अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ आयोजित कर रही है, जिससे अयोध्या की प्राचीन और गौरवशाली परंपरा को साझा किया जा सके। वे उन्हें यहाँ आने के लिए आमंत्रित करते हैं।

इस समय, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने भी दीपावली की शुभकामनाएं दी और कहा कि यह त्योहार हमें अंधकार से प्रकाश की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। भाजपा के नेता भूपेंद्र सिंह चौधरी, धर्मपाल सिंह और जयवीर सिंह ने भी प्रदेशवासियों को इस शुभ अवसर पर बधाई दी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने भी दीपावली और भईया दूज की शुभकामनाएं दी हैं। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने भी देशवासियों को दीपावली की बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *